इस वर्ष अपने उद्देश्य से कैसे जुड़ें, 7 चरणों में

क्या होगा अगर, इस जनवरी में, आपने उन सभी आवाज़ों को नज़रअंदाज़ कर दिया जो आपको बता रही थीं कि आपको क्या “होना चाहिए” और इसके बजाय *आपके* लिए काम करने वाली स्वस्थ आदतों को खोजने पर ध्यान केंद्रित किया? सही लग रहा है? नवीनीकरण वर्ष के साथ, केवल एक चीज जिसे हम डिटॉक्स कर रहे हैं वह एक प्रतिबंधात्मक मानसिकता है। एक लक्ष्य चुनें – आंदोलन, आहार, आत्म-देखभाल, या तीनों – और ताज़ा करें। कार्यक्रम प्राप्त करें।

नए साल के संकल्पों को निभाना इतना मुश्किल क्यों हो सकता है, इसका एक कारण यह है कि वे अपने वास्तविक अर्थ से अलग हो जाते हैं। हो सकता है कि सतह पर, आपका संकल्प इस वर्ष $20,000 अधिक बनाने या हर दिन व्यायाम करने का हो। लेकिन उस लक्ष्य के साथ अपने कार्यों को संरेखित करने के लिए, आपको वास्तविक कारण की पहचान करने की आवश्यकता हो सकती है कि आपके पास यह पहली जगह क्यों है। यानी आप अपनी कमाई या अपनी फिटनेस को क्यों बढ़ाना चाहते हैं? क्या आप और अधिक स्वतंत्र महसूस करना चाहते हैं? या अधिक ऊर्जावान? अपने मूल उद्देश्य से जुड़ना सीखना (और बाहरी शोर को कम करना) आध्यात्मिक रूप से बढ़ने और अधिक संरेखित जीवन जीने का एक बड़ा हिस्सा है।

जब हम अपनी आंतरिक ऊर्जा या अपने अंतर्ज्ञान की आवाज से जुड़ते हैं, तो हम अधिक प्राकृतिक आनंद, शांति और आत्मविश्वास महसूस करते हैं।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हम जो देखते हैं और करते हैं उससे कहीं अधिक हैं। यदि हम अपने अहंकारी, भौतिक भागों को अधिक महत्व देते हैं, तो हम स्वयं को और अधिक पीड़ा पहुँचाते हैं क्योंकि ये तत्व हमेशा बदलते रहेंगे। इसके विपरीत, जब हम अपनी आंतरिक ऊर्जा या अपने अंतर्ज्ञान की आवाज से जुड़ते हैं, तो हम अपने दैनिक जीवन में अधिक प्राकृतिक आनंद, शांति और आत्मविश्वास का अनुभव करते हैं। और हमारे सच्चे स्व के साथ यह संबंध, बदले में, हमें कम घर्षण और अधिक आसानी से, बड़े और छोटे लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाता है।

आप कौन हैं और आप कैसा महसूस करना चाहते हैं, इसके बारे में स्पष्टता के उस स्तर को खोजना एक आजीवन यात्रा है, लेकिन आप अपने दैनिक कार्यों में अधिक जागरूक और इरादतन होना शुरू कर सकते हैं। हमारे स्व-देखभाल-केंद्रित कार्यक्रम के अंतिम सप्ताह के लिए, मैंने ऐसा करने के लिए अपनी पसंदीदा युक्तियों को संकलित किया है।

दिन 22: कई मिनट चुपचाप बैठें।

आप कैसा महसूस करना चाहते हैं और आप ऐसा क्यों महसूस करना चाहते हैं, यह समझने के लिए पहला कदम यह है कि आप अपने भीतर की आवाज को सुनने के लिए खुद को समय और स्थान दें। ऐसा करने के लिए, मैं आज 10 मिनट अलग रखने की सलाह देता हूं जहां आप बाहर कुछ भी बात नहीं करते या सुनते नहीं हैं।

कई लोगों के लिए अपने दिन के खालीपन को बाहरी शोर से भरना आम बात है। हो सकता है कि आप यात्रा करते समय कोई पॉडकास्ट या संगीत सुनें, या जब आप खाना बना रहे हों तो टीवी की पृष्ठभूमि में समाचार चल रहा हो, या आप अपने लंच ब्रेक के दौरान सोशल मीडिया पर स्क्रॉल कर रहे हों। यह सब दूसरों से अपनी तुलना करके खो जाना आसान बनाता है।

सच्ची चुप्पी के एक खंड के लिए प्रतिबद्ध होने के बजाय, आप अपने आप को अपने आप से फिर से जुड़ने के लिए एक श्रवण स्थान दे रहे हैं और कुछ ऐसा करें जिसे मैं “अपने लंगर को महसूस करो” या जमीन से जुड़ा हुआ महसूस करता हूं।

दिन 23: शांत श्वास का अभ्यास करें।

हम सभी इन दिनों इतने व्यस्त हैं कि मौन के एक क्षण के बिना भी जीवन में आगे बढ़ना आसान है। लेकिन जब हम मौन और स्थिरता को वास्तविक मानकर स्पर्श करते हैं। अनुभव, यह हमारे जीवन में प्रवेश करना शुरू कर देता है। सबसे बुनियादी अर्थ में, स्थिरता हमारे श्वास लेने और छोड़ने के बीच माइक्रोगैप्स में है, यही कारण है कि मैंने अपनी नवीनतम पुस्तक “एक्सपैंडिंग द वॉयड” के लिए एक श्वास अभ्यास बनाया है – विशेष रूप से लेकिन इन सूक्ष्म अंतरालों पर आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आप जितना सोचते हैं आप उससे कहीं अधिक हैं।

आज, मेरा सुझाव है कि आप अपना दिन शुरू करने के लिए सुबह पांच से 10 मिनट के लिए इस अभ्यास में संलग्न हों, दिन के अंत में सोने से पहले, या दोनों। इसे छह चरणों में कैसे करें:

  1. एक आरामदायक आसन लें, और अपनी रीढ़ को सीधा करें ताकि यह आपकी सीट से आपके सिर के शीर्ष तक पूरी तरह से सीधा हो। सुनिश्चित करें कि आपका सिर आगे नहीं बढ़ रहा है (आज के स्मार्टफोन-संतृप्त दुनिया में एक सामान्य घटना)।
  2. इसके बाद अपना सारा ध्यान अपनी सांसों पर केंद्रित करें। बस अपनी श्वास के प्रवाह को अपने श्वास के साथ स्वाभाविक रूप से देखें, और अपने साँस छोड़ने के साथ स्वाभाविक रूप से साँस छोड़ें। इसे नियंत्रित करने, इसे गिनने, या इसे किसी भी प्रकार के पैटर्न में हेरफेर करने का प्रयास न करें। जरा इसे देखें।
  3. मन को भटकने से रोकने और सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए “लेट गो” जैसे सरल मंत्र पर ध्यान केंद्रित करना आपके दिमाग के लिए मददगार हो सकता है। तो जब आप सांस लेते हैं, तो आप “लेट” में सांस लेते हैं और जब आप सांस छोड़ते हैं, तो आप “जाओ” में सांस लेते हैं। हालांकि, मंत्र के लिए सांस को समय देने की कोशिश न करें। मंत्र को सांस का पालन करने दें।
  4. रिक्त स्थानों पर अधिक ध्यान देना शुरू करें: आपके साँस लेने और छोड़ने के बीच का स्थान जहाँ आपकी सांस स्वाभाविक रूप से रुकती है। जैसे-जैसे आप अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करेंगे, यह स्वाभाविक रूप से धीमी होने लगेगी और साँस लेने और छोड़ने के बीच की दूरी बढ़ने लगेगी। दोबारा, इसे मजबूर करने की कोशिश मत करो। जरा निरीक्षण करें।
  5. अपने शरीर को बिल्कुल स्थिर रखने की कोशिश करें, और अपने शरीर की छोटी-छोटी हरकतों पर ध्यान न दें। बस धीरे से सांस लें और जितना संभव हो उतना कम शारीरिक गति करें। ज़बरदस्ती कभी भी अपनी सांस को रोकें या ज़रूरत पड़ने पर साँस लेने से मना न करें। यह एक प्राकृतिक प्रवाह की तरह महसूस होना चाहिए।
  6. यदि आपका मन भटकता है, तो शांति से लेकिन स्थिर रूप से अपनी सांसों को देखने के लिए वापस लौटें। (समय के साथ, मन को भटकने से रोकना निश्चित रूप से आसान हो जाता है! इन अभ्यासों के दौरान मैं बहुत विचलित हो जाता था, फिर भी बार-बार इन्हें करने से, मैंने देखा है कि मैं अधिक समय तक केंद्रित रहता हूं। (ध्यान केंद्रित कर सकता हूं। यह आपके लिए भी सही होगा, नियमित अभ्यास से।)

दिन 24: दिन को एक गैर-रैखिक फैशन में देखें

हां, व्यावहारिक कारणों से कुछ ऐसी चीजें हैं जिनकी आपको शायद जरूरत है या किसी भी दिन करना चाहते हैं। लेकिन अगर आप सहजता के लिए थोड़ी जगह बना सकते हैं। कैसे जैसा कि ये चीजें होती हैं, आप पा सकते हैं कि आप अपनी सूची में अधिक आसानी से आगे बढ़ सकते हैं या यहां तक ​​कि सूची में वास्तविक आइटम भी बदल सकते हैं। इससे मेरा मतलब है कि दिन गैर-रैखिक रूप से जाना चाहिए – इसलिए, क्रम में अपनी (मानसिक या मौखिक) टू-डू सूची के माध्यम से चलने के बजाय, जांचें कि आप कैसा महसूस करते हैं, और जाने दें। उस अपने संचालन के क्रम का मार्गदर्शन करें।

उदाहरण के लिए, यदि आप सुबह विशेष रूप से रचनात्मक महसूस कर रहे हैं, तो आप अपने आप को कुछ ऐसा करने की अनुमति दे सकते हैं जिसमें रचनात्मकता शामिल हो, और ईमेल या सफाई को बाद के दिनों के लिए टाल दें। या यदि आपको सुबह जाने में परेशानी हो रही है, तो आप एक ऐसी गतिविधि से शुरुआत कर सकते हैं जो आपकी मांसपेशियों की याददाश्त में गहराई तक समाई हुई है।

इस तरह, हमेशा की तरह अपनी टू-डू सूची पर प्रहार करने के बजाय (आपकी ऊर्जा में प्राकृतिक उतार-चढ़ाव की परवाह किए बिना), आप अपने आप को यह सुनने और जवाब देने का मौका दे रहे हैं कि आपका शरीर कैसा महसूस करता है। , जो सीखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अपने उद्देश्य से कैसे जुड़ें।

दिन 25: अपने घर या कार्यालय की जगह को व्यवस्थित करें।

यदि आपने कभी अपने भौतिक स्थान को साफ किया है और परिणामस्वरूप हल्का, स्पष्ट, या मुक्त महसूस किया है, तो आप पहले से ही जानते हैं कि आपका वातावरण आपके समग्र मानसिक दृष्टिकोण को कैसे प्रभावित कर सकता है। यही कारण है कि मैं आज सप्ताह के चौथे सप्ताह के मध्य में कुछ मिनटों का उपयोग करने की सलाह देता हूं, बस उन चीजों से छुटकारा पाने के लिए जिनकी अब आपको अपने घर या कार्यालय के क्षेत्र में आवश्यकता नहीं है।

20 मिनट के लिए एक टाइमर सेट करें, और उस समय को विविध वस्तुओं को साफ़ करने के लिए समर्पित करें जो दृश्यमान अव्यवस्था के रूप में जमा हो गए हैं: टॉस करें जो आपको ईमानदारी से ज़रूरत नहीं है या दान करें (या, मैरी कोंडो से एक नोट लेने के लिए, जो अब आनंद नहीं देता है) और जो कुछ तुम करते हो उसके लिए एक स्थायी घर के बारे में निर्णय लो। यह नई ऊर्जा के लिए मानसिक स्थान को साफ करने में भी मदद करेगा।

दिन 26: अपने घर में एक प्रतिबिंब स्थान या वेदी बनाएं

अपनी आंतरिक आवाज और उद्देश्य से जुड़ने का तरीका खोजने का एक हिस्सा शांत प्रतिबिंब के आसपास एक अनुष्ठान बनाना है। और इस अनुष्ठान के लिए एक भौतिक कंटेनर बनाने से आप अपना ध्यान और ऊर्जा उस पर निर्देशित करके अपनी शक्ति बढ़ा सकते हैं।

यही कारण है कि मैं आपके घर के एक विशिष्ट क्षेत्र को समर्पित करने की सलाह देता हूं – यहां तक ​​​​कि एक कमरे का एक कोना भी – एक “प्रसाद,” केंद्र बिंदु, या आपके लिए शांत प्रतिबिंब के स्थान के रूप में। यह सिर्फ अपने साथ समय बिताने, बैठने की जगह है चुपचाप, ध्यान, जर्नल, या केवल बड़ी भावनाओं को महसूस करें। इस तरह, जब भी आपको इसकी आवश्यकता होती है या इसकी आवश्यकता होती है, आप एक सुरक्षित आश्रय के अपने अधिकार का सम्मान कर रहे हैं।

यह कुछ फ़्रेमयुक्त चित्रों, मोमबत्तियों, या कुछ सार्थक महसूस करने वाली चीज़ों के साथ एक छोटी सी मेज की तरह दिख सकता है, जैसे कुछ गोले या पत्थर जो आपको मिले हों, या शायद यह फर्श पर सिर्फ एक तकिया है। इस स्थान में शामिल होने या इसमें शामिल होने के लिए कोई नियम नहीं है, इसके अलावा यह आपको पवित्र लगता है।

दिन 27: आने वाले दिन, महीने या साल के लिए एक इरादा निर्धारित करें।

इस दुनिया में आप जो चाहते हैं उसे आकर्षित करना मुश्किल है यदि आप इस बारे में चिंतित हैं कि यह क्या है। सप्ताह के इस समय तक, आपने अपने भविष्य के लिए एक स्पष्ट इरादा विकसित करने के लिए पर्याप्त मानसिक स्थान बना लिया है – आप और आंतरिक इच्छाएं कागज पर शब्दों में बदल जाती हैं। एक बार जब आप उस इरादे के लिए ठोस भाषा बना लेते हैं, तो आपके लक्ष्यों का भी एक लंगर होगा।

उदाहरण के लिए, जैसा कि मैंने अपने हाल के एक एपिसोड में साझा किया था। फील गुड पॉडकास्ट।, मेरा एक इरादा अपने सच्चे स्व के साथ और अधिक जुड़ना है और दूसरों को भी ऐसा करना सिखाना है। और मेरे लक्ष्य – इस साल नए पाठ्यक्रम लेना, नए पॉडकास्ट शुरू करना – सभी वहीं से उपजे हैं। इस तरह, इरादे तय करना आपकी ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक शक्तिशाली तकनीक के रूप में काम कर सकता है।

दिन 28: जर्नल पांच से 10 मिनट के लिए

हमारे स्व-देखभाल कार्यक्रम के इस अंतिम दिन, मैं चाहता हूं कि आप अपने द्वारा कल निर्धारित किए गए इरादे पर फिर से विचार करें और जर्नलिंग के माध्यम से इसका विस्तार करें। यदि आपने जो इरादा निर्धारित किया था वह अल्पकालिक था, तो मैं आपको आने वाले वर्ष के लिए एक बड़ा इरादा निर्धारित करने की चुनौती देता हूं कि आप अपने शरीर और अपने जीवन में कैसा महसूस करना चाहते हैं। इस आशय पर मुक्तलेखन से प्रारंभ करें, और फिर कुछ और मिनटों के लिए जर्नल में निम्नलिखित संकेतों का उपयोग करें:

    • आने वाले वर्ष में मैं किन तीन विशेषताओं को अग्रणी देखना चाहूंगा?
    • मैं इस वर्ष दूसरों की सेवा करने के लिए अपनी ऊर्जा, प्रतिभा और संसाधनों का उपयोग कैसे कर सकता हूँ?
    • मैं आज कौन सी ऊर्जा, रिश्ते और पुराने विचार या विश्वास छोड़ सकता हूं जो मेरे इरादे से मेल नहीं खाते?

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