कैसे ‘कडल’ की चंचल उदासीनता आपके मूड को फायदा पहुंचा सकती है।

ओहएक लोकप्रिय वस्तु के उत्कर्ष के काफी लंबे समय के बाद – चाहे वह कपड़ों का सामान हो, भोजन हो, कोई गतिविधि हो – यह एक दिलचस्प परिवर्तन शुरू करता है। जो पुराना था वह रेट्रो हो जाता है, विंटेज के लिए रास्ता दे रहा है, और सीधे-सीधे पुराने सभी इरादों और उद्देश्यों के लिए नया और अच्छा है। (बस 90 के दशक के फैशन ट्रेंड में मौजूदा उछाल और सबूत के तौर पर शुरुआती युग के पैकेज्ड खाद्य पदार्थों के पुनर्निमाण को लें।) लेकिन नॉस्टेल्जिया के मनोविज्ञान और आंतरिक-बाल चिकित्सा के काम के आधार पर, आपके युवाओं का शगल एक वास्तविकता बन गया है। और खेलों में भाग लेना। अभी नहीं प्रचलन में हज़ारों सालों से; मस्ती का यह ब्रांड, जिसे “कडलिंग” के रूप में जाना जाता है, आपको कुछ पुराने जमाने की लापरवाही को दूर करने में मदद कर सकता है और बदले में, आपकी रचनात्मकता और मनोदशा को बढ़ा सकता है।

क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट कार्ला मैरी मैनले, पीएचडी, लेखक कहती हैं, “व्यवहार में, बच्चों की परिचित, अच्छी बचपन की गतिविधियों की वापसी एक स्वाभाविक, आसान काम है।” भय से आनंद. “गतिविधि की परिचितता अक्सर विश्राम के लिए सबसे अच्छी पृष्ठभूमि होती है।”

यद्यपि “कडलिंग” और संज्ञा “कडलेट” (एक वयस्क का वर्णन करने के लिए, जो हाँ, बच्चे जैसी गतिविधियों में संलग्न है) का विचार कुछ समय के लिए आसपास रहा है, इस अभ्यास ने महामारी के शुरुआती महीनों के दौरान लोकप्रियता हासिल की। जोड़ा लगभग 2,000 खिलौना खरीदने वाले माता-पिता के 2021 टॉय एसोसिएशन के सर्वेक्षण में पाया गया कि उनमें से 58 प्रतिशत ने अपने लिए खिलौने खरीदे। और डेटा ट्रैकर एनपीडी ग्रुप के अनुसार, बच्चों ने, सामान्य रूप से (12 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति जो अपने लिए खिलौने खरीदता है), महामारी के पहले दो वर्षों में खिलौनों की बिक्री में 37 प्रतिशत की वृद्धि करने में मदद की।

संभवतः, बोरियत और प्रतिबंधात्मक स्टे-ऑन-होम आदेशों के संयोजन ने लोगों को एक मज़ेदार खरगोश छेद के नीचे ले जाया, जो उन्हें सीधे अपनी युवा गतिविधियों में वापस ले गया, चाहे लेगो घरों का निर्माण करना हो, एक्शन फिगर के साथ रोल-प्ले करना हो, या रोल डाउन करना हो। स्कूटर पर पड़ोस की सड़कें। जबकि इस तरह से समय व्यतीत करने की आवश्यकता कम हो सकती है, लोगों की ऐसा करने की इच्छा कम होती नहीं दिख रही है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि बचपन आनंदपूर्ण खेल और दिल को छू लेने वाली पुरानी यादों की एक स्वागत योग्य खुराक प्रदान करता है, जो हमें उदासी, महामारी या अन्य किसी भी तरह के मुकाबलों से बाहर निकालने के लिए आदर्श है।

3 तरीके बचपन की यादें आपके मानसिक स्वास्थ्य को लाभ पहुँचा सकती हैं

1. यह उदासीनता पैदा करता है जो सकारात्मक और संतोषजनक महसूस करता है।

हमारी यादों में, बचपन के खेल के अनुभव, जैसे कि साइकिल की सवारी करना, ट्रकों के साथ खेलना, उछलती चट्टानें, या कपड़े पहनना “अक्सर किशोरावस्था में स्वतंत्रता, मस्ती और आनंद के प्रतीक के रूप में ले जाया जाता है,” डॉ। मैनले कहते हैं। और जब आप उन्हें वापस देखते हैं, वही गर्म और अस्पष्ट भावनाएं फिर से उभर सकती हैं, जो वयस्क जीवन की जिम्मेदारियों से तनाव की अधिक दबाव वाली भावनाओं को बदल देती हैं। “एक बच्चा होने से हमें अवसर मिलता है, अगर केवल कुछ पलों या घंटों के लिए, सरल समय पर लौटने के लिए जो हमें खुशी देता है,” डॉ। मैनले कहते हैं।

“एक बच्चा होने से हमें मौका मिलता है, अगर केवल कुछ पलों या घंटों के लिए, सरल समय पर लौटने के लिए जो हमें खुशी देता है।” – कार्ला मैरी मैनले, पीएचडी, नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक

शोध से पता चला है कि एक विशेष स्मृति पर दोबारा गौर करना – कहते हैं, जिस स्कूटर को आप एक बच्चे के रूप में चलाते थे – मस्तिष्क के उन हिस्सों को सक्रिय कर सकते हैं। पूरा प्रतिस्पर्धा। स्कूटर के उदाहरण का उपयोग करते हुए, हो सकता है कि आप अपने सबसे अच्छे दोस्तों के साथ अपने स्कूटर पर बैठें, उन्हें ब्लॉक से नीचे दौड़ाएं, और फिर बाद में एक स्वादिष्ट नाश्ता खाएं, और बस स्कूटर को देखें। पूरी याददाश्त ताज़ा हो जाए।

यह मानते हुए कि आपके बचाव में शामिल गतिविधियाँ सकारात्मक उत्तेजनाएँ हैं (क्योंकि यह संभव है कि संकेतों का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है), यह अनुभव सुखद यादों को जन्म दे सकता है, अच्छी यादों के उन विस्तृत एपिसोड को फिर से जीवित कर सकता है। PsyD के नैदानिक ​​​​मनोवैज्ञानिक ट्रिश फिलिप्स कहते हैं, “यहां तक ​​​​कि अगर आपके बचपन में मुश्किल क्षण थे, शायद आघात या उपेक्षा, खुशी की झलक आपको एक वयस्क के रूप में आशा दे सकती है।”

यह आशाजनक भावना सामाजिक जुड़ाव और अपनेपन की भारी खुराक के साथ भी आती है। “पुरानी यादें हमें उन लोगों की याद दिलाती हैं जिन्हें हम प्यार करते हैं और जिन्होंने हमसे प्यार किया है, जो हमारी भावना को मजबूत करता है कि हम इसमें अकेले नहीं हैं,” मनोवैज्ञानिक क्रिस्टीन आई। Bacho, PhD, ने पहले Well + Good बताया था। इसलिए दोस्तों के साथ मजाक करना, और पुरानी यादों को याद करना साथ मेंवर्तमान भी ऐसे सहज संबंधों का अनुभव कर सकता है।

2. यह आपके भीतर के बच्चे को ठीक करने में आपकी मदद कर सकता है।

यदि आपने एक बच्चे के रूप में हानिकारक या उपेक्षित व्यवहार का अनुभव किया है, तो आप वयस्कता में अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने या स्वस्थ संबंधों को बनाए रखने के लिए संघर्ष कर सकते हैं – यह वह जगह है जहाँ बच्चों की आंतरिक कार्यप्रणाली खेल में आती है। यह थेरेपी आपको अपने आप के उन हिस्सों का पोषण करने के लिए कहती है जिन्हें आपने आघात के परिणामस्वरूप खो दिया है या दमित कर दिया है और फिर आप जो थे उससे फिर से जुड़ जाते हैं। प्रथम. क्योंकि लापरवाह बचपन का खेल आपको अपने बचपन में एक सकारात्मक, आत्म-अभिव्यंजक क्षण में वापस ला सकता है, यह भीतर के बच्चे को ठीक करने का एक हिस्सा भी हो सकता है।

डॉ फिलिप्स कहते हैं, “चिकित्सा में, हम आंतरिक बच्चे के बारे में जिज्ञासा पैदा करने की कोशिश करते हैं, और उस प्रक्रिया को शुरू करने का एक तरीका यह है कि हम बच्चे के रूप में क्या प्यार करते हैं।” “हम क्या करना पसंद करते थे, टीवी पर देखते थे, या सुनते थे? हमारे पसंदीदा भोजन कहाँ थे? हम किसके साथ सबसे अधिक सहज थे? क्या हमारे पास पसंदीदा खिलौना या किताब थी? बच्चों के रूप में, हम चीजों को अपने जीवन में वापस लाते हैं, और वह सकारात्मक भावनाओं को फिर से उभरने देती है,” वह कहती हैं।

परिहार विशेष रूप से प्रभावी हो सकता है क्योंकि यह पांच इंद्रियों में से एक को सीधे उत्तेजित कर सकता है। बचपन से ही शारीरिक गतिविधि करना, जैसे कि किकबॉल, आइस स्केटिंग, या पूल में छींटे मारना; एक प्रकार की कैंडी खाना जो आपको पसंद थी। एक निश्चित गंध के साथ अपने गृहनगर में चिड़ियाघर या कार्निवल का दौरा करना; या एक मनोरंजन पार्क में टहलने के लिए आप हर गर्मी की छुट्टी में जाते थे “अपने भीतर के बच्चे को केंद्र में ले जा सकते हैं, और आपको उन बचपन के पलों के जादू को याद रखने में मदद कर सकते हैं।” “डॉ फिलिप्स कहते हैं।

यदि आपके बचपन में इन झलकियों में से कुछ कम थे, तो सतह पर दर्दनाक होने वाली भावनाएं आपके भीतर के बच्चे के कुछ हिस्सों को दर्शाती हैं जो “अविकसित, दर्दनाक, या किसी तरह से बाहर हैं।” शैली, “डॉ मैनले कहते हैं। हो सकता है आप नहीं थे वह कहती हैं कि स्वतंत्र रूप से खेलने में सक्षम होने और बच्चों की गतिविधियों में शामिल होने से, आपके घर में एक बच्चे के रूप में अराजकता या हिंसा के कारण अब वह स्मृति वापस आ जाती है। इस मामले में, सावधानी से बचें – सचेत रूप से अपनी गतिविधियों में झुकाव इच्छा वह कहती हैं कि आप एक बच्चे के रूप में जो कर सकते थे – समय के साथ, वह नया आनंद, शांति और उपचार ला सकता है।

3. यह लापरवाह खेल की रचनात्मक रिलीज प्रदान करता है।

ऐसा नहीं है कि हम चीजों को केवल मनोरंजन के लिए करते हैं, और मज़ाक करना वास्तव में आपकी जवानी का मज़ा और खेल है। बदले में, यह हासिल करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। चंचल, जो गंभीर लाभ प्रदान करता है। जिन वैज्ञानिकों ने वयस्कों में चंचलता की विशेषता का अध्ययन किया है (पांच पहलुओं में विभाजित: सहज, अभिव्यंजक, रचनात्मक, मज़ेदार और मूर्खतापूर्ण) ने पाया है कि यह सकारात्मक मनोवैज्ञानिक कार्यप्रणाली से जुड़ा है। अन्य अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि चंचल लोगों में तनाव का स्तर कम होता है और जीवन की संतुष्टि अधिक होती है।

“खेल को शामिल करने से सहजता बढ़ती है, अच्छे हार्मोन जारी होते हैं, और यहां तक ​​​​कि हमें और अधिक स्पष्ट रूप से सोचने में भी मदद मिलती है।” ट्रिश फिलिप्स, पीएचडी, नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक

डॉ फिलिप्स कहते हैं, “किसी भी उम्र में खेलने से हमें अपने तरीकों में फंसने से बचाने में मदद मिल सकती है। खेल को शामिल करने से सहजता बढ़ती है, अच्छा महसूस करने वाले हार्मोन जारी होते हैं, और यहां यह हमें और अधिक स्पष्ट रूप से सोचने में मदद करता है।”

यह सही है: अपने विशिष्ट तर्क या कार्य-उन्मुख ध्यान को छोड़ कर और कई बचपन की गतिविधियों के फ्रीफॉर्म वाइब को गले लगाकर, आप संभावित रूप से अपने दिमाग को भटकने दे रहे हैं – जो आपको अपनी सोच में अधिक रचनात्मक होने की अनुमति देता है। मुझे दिखाया गया है मदद। . डॉ फिलिप्स कहते हैं, “अक्सर ऐसा होता है जब हम अपनी समस्याओं के समाधान की तलाश नहीं कर रहे हैं, जैसे कि जब हम खेल रहे हैं या बना रहे हैं, तो एक उत्तर दिखाई देता है।”

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