ठंड के मौसम में पाचन संबंधी समस्याओं का स्वाभाविक रूप से इलाज करने के लिए 6 टिप्स

सर्दियों में बदहजमी: अगर हम अपने आहार में बदलाव करें और कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करें तो पाचन संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है।

सर्दियों में अपच: ठंड के मौसम में पाचन संबंधी समस्याओं का स्वाभाविक रूप से इलाज करने के 6 नुस्खे

सर्दियों में अपच: सर्दियों में, हममें से ज्यादातर लोगों को पेट में दर्द के बाद सर्दी और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल गड़बड़ी का अनुभव होता है। गैस, एसिडिटी, कब्ज, सीने में जलन या डायरिया जैसी पाचन समस्याएं भी आम हैं। कुछ लोगों में पेट दर्द अधिक होता है। सर्दियों में धीमा चयापचय कई लोगों को प्रभावित करता है, जिससे उनके लिए अपना पेट खाली करना और नियमित मल त्याग करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए पेट की समस्या समय के साथ बनी रहती है। समस्या पैदा करने वाले घटकों को खत्म करने के लिए मूल कारणों को समझना महत्वपूर्ण है।

शीतकालीन अपच का स्वाभाविक रूप से इलाज करने के लिए 6 युक्तियाँ

  1. प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में कटौती करें: पाचन तंत्र में प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को संसाधित करने में बहुत कठिन समय होता है। उनकी कम फाइबर सामग्री के कारण, इन खाद्य पदार्थों को पचाना मुश्किल हो सकता है और अम्लता सहित गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को बढ़ा सकता है। इसके बजाय संपूर्ण खाद्य पदार्थ चुनें क्योंकि वे पचाने में आसान होते हैं।
  2. अधिक फाइबर खाएं: फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ मल को नरम और गाढ़ा करते हैं, जो बृहदान्त्र पारगमन समय को गति देता है, किसी भी विषाक्त पदार्थों के प्रभाव को कम करता है और हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है।
  3. प्रोबायोटिक्स जोड़ें: प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया से भरे होते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं, पुरानी सूजन को कम करते हैं, और लीकी आंत का इलाज करते हैं। स्वस्थ पाचन को बनाए रखने के लिए किण्वित सब्जियां, नारियल केफिर और प्रोबायोटिक सप्लीमेंट सहित किण्वित खाद्य पदार्थ खाएं।
  4. कड़वे पदार्थों का सेवन करें: कड़वे खाद्य पदार्थ जैसे केल, अरुगुला, पालक, डिल और हल्दी शरीर के पाचन एंजाइमों और पित्त के अपने उत्पादन को उत्तेजित कर सकते हैं, जो भोजन को तोड़ने की प्रक्रिया को गति देगा।
  5. हाइड्रेटेड रहना: भोजन को ठीक से पचाने के लिए आपका पेट अच्छी स्थिति में होना चाहिए। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपको अच्छा म्यूकोसल स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी मिल रहा है, स्वस्थ छोटी आंतों के वनस्पतियों को बढ़ावा दें, और कब्ज को रोकें।
  6. अपना खाना चबाएं: चबाए जाने पर खाद्य पदार्थ अधिक तेज़ी से और कुशलता से टूटेंगे। लार में कई पाचक एंजाइम होते हैं। खाने से पहले आपके पास जो कुछ है उसके लिए धन्यवाद देना सबसे अच्छा है। यह पाचन गर्मी को बढ़ाता है और पाचन के मस्तक चरण में मदद करता है।




प्रकाशित: 20 जनवरी, 2023 9:49 पूर्वाह्न IST



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