दंत चिकित्सकों के अनुसार दांतों और मसूड़ों के लिए 14 खाद्य पदार्थ अच्छे हैं

सीखाद्य पदार्थ जो दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं (हम आपको देख रहे हैं, चीनी!) और दांतों के इनेमल को दाग सकते हैं (हैलो, टमाटर!), लेकिन अन्य वास्तव में मलिनकिरण को रोकने में मदद करते हैं, मसूड़ों की बीमारी से लड़ते हैं, गुहाओं और सामान्य दंत स्वास्थ्य को रोकने में मदद कर सकते हैं। खासकर फल और सब्जियां दांतों और मसूड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं।

Lowenberg, Letocchi & Contour के DDS, Mark Lowenberg कहते हैं, “फलों और कच्ची सब्जियों से भरपूर एक स्वस्थ आहार आपके दांतों से पट्टिका को हटाने में मदद करेगा।” “इसके अलावा, एक कम चीनी वाला आहार आपके दांतों से चिपकी पट्टिका की मात्रा को कम करेगा, जिससे क्षय और मसूड़ों की बीमारी होती है।”

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आपके दांतों और मसूड़ों के लिए 14 अच्छे खाद्य पदार्थ

1. कुरकुरे सब्जियां

“मैं कच्ची सब्जियों को स्टॉक करने की सलाह देता हूं। ऐसा इसलिए है क्योंकि रिफेज कुछ पट्टिका को हटा देगा, जो एक जीवाणु पदार्थ है जो आपके दांतों की सतह पर चिपक जाता है,” डॉ। लोवेनबर्ग कहते हैं। कुरकुरे गाजर, ब्रोकली, शिमला मिर्च, और रसदार जीकामा को पसंद करने का सिर्फ एक और कारण।

2. दुग्ध उत्पाद

“दूध, दही, पनीर, और अन्य डेयरी उत्पाद दांतों के इनेमल को मजबूत करने और कैविटी से लड़ने के लिए बहुत अच्छे हैं, क्योंकि वे कैल्शियम और प्रोटीन में उच्च हैं,” स्माइलडायरेक्ट क्लब के मुख्य नैदानिक ​​​​अधिकारी, डीएमडी जेफरी स्लैटज़र कहते हैं। अधिकारी कहते हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के मुताबिक, शरीर में लगभग सभी कैल्शियम हड्डियों और दांतों में जमा होते हैं, जहां यह उनकी संरचना और कठोरता का समर्थन करता है। कैल्शियम की कमी से दांत खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। कैल्शियम के शाकाहारी स्रोतों के लिए जो आपके दांतों को मजबूत रखने में मदद करेंगे, यहां देखें।

3. मेवे

“आप नट्स की तलाश करना चाहते हैं, विशेष रूप से नट्स जो चीनी से मुक्त हैं, और बादाम की तरह फाइबर और कैल्शियम में उच्च हैं, जो दांतों के इनेमल को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं,” डॉ। स्लैटज़र कहते हैं। अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन (एडीए) के अनुसार, नट्स दांतों के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि इनमें कार्बोहाइड्रेट कम होते हैं, जो एसिड पैदा करने वाले बैक्टीरिया को उत्तेजित करते हैं जिससे दांतों की सड़न हो सकती है। एक अन्य लाभ यह है कि अखरोट चबाने से लार के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद मिलती है, जिससे आपके दांतों की सड़न का खतरा भी कम हो सकता है।

4. पत्तेदार सब्जियां

“पत्तेदार सब्जियां, जैसे कि रोमेन लेट्यूस और पालक, जिसमें फोलेट होता है, तामचीनी को मजबूत करता है, मसूड़ों की बीमारी से बचाता है और मसूड़े की सूजन को कम करता है,” डॉ। सल्त्जर कहते हैं। अन्य फोलेट युक्त खाद्य पदार्थों में एडामेम, दाल, शतावरी और काली बीन्स शामिल हैं।

5. प्याज और लहसुन

लिस्ट्रीन के दंत चिकित्सक, डीडीएस, कैट्रीस ऑस्टिन कहते हैं, “बहुत से लोगों को यह एहसास नहीं होता है कि ये स्वादिष्ट सुपरफूड न केवल आपके व्यंजनों में स्वाद जोड़ेंगे, बल्कि वे आपके दांतों के लिए भी अच्छे हैं।” वह आगे कहती हैं कि प्याज और लहसुन दोनों में ऐसे गुण होते हैं जो मसूड़े की सूजन, दांतों की सड़न, कैविटी और सांसों की बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम कर सकते हैं। (हां, लहसुन वास्तव में सांसों की बदबू को रोकने में मदद कर सकता है… कम से कम लंबे समय तक)।

6. शियाटेक मशरूम

डॉ ऑस्टिन कहते हैं, “शीटकेक मशरूम में एक पॉलीसेकेराइड होता है- एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट-लांथनिन कहा जाता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को नियंत्रित करता है और स्वस्थ मसूड़ों और दांतों के लिए आपके मुंह में पट्टिका और बैक्टीरिया को तोड़ देता है।” डॉ ऑस्टिन कहते हैं। “मौखिक स्वास्थ्य लाभ के लिए अपने आमलेट, सूप, या मिश्रित सब्जी हलचल-फ्राइज़ में शीटकेक मशरूम जोड़ने का प्रयास करें।”

7. सामन

डॉ ऑस्टिन बताते हैं, “सामन ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध है, जो उन्नत गम संक्रमणों के लिए आपके मुंह को अधिक प्रतिरोधी बनाने में मदद कर सकता है और मसूड़ों की बीमारी का इलाज करते समय आश्चर्यजनक रूप से आपके मसूड़ों को स्वस्थ रखता है।” अधिक तेज़ी से ठीक करने में मदद मिल सकती है। “ओमेगा -3 से भरपूर अन्य मछलियाँ मैकेरल, टूना, कॉड, सार्डिन और हेरिंग हैं।”

8. स्ट्रॉबेरी

“मानो या न मानो, स्ट्रॉबेरी आपके दांतों से दाग हटा सकती है,” ऑस्टिन कहते हैं। “स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड नामक एक एसिड होता है जिसमें अद्वितीय सफेदी गुण होते हैं।” वही सेब के लिए जाता है, एक ऐसा भोजन जो स्वाभाविक रूप से आपके दांतों को साफ रखने में मदद करता है।”

9. सेब

सेब की बात करें तो वे दांतों के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों की सूची भी बनाते हैं। “एक सेब एक दिन क्षय को रोकता है,” लेस बेल्स एनवाईसी के डीडीएस दंत चिकित्सक शेरोन हुआंग कहते हैं, मैनहट्टन में एक महिला-स्थापित और नेतृत्व वाली दंत चिकित्सा पद्धति। यहाँ क्यों है: “सेब और नाशपाती जैसे रेशेदार खाद्य पदार्थ दिल और मसूढ़ों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि आपको इन फलों को ठीक से खाने के लिए थोड़ा और समय चबाना पड़ता है। [so] आप मसूड़ों को उत्तेजित कर रहे हैं और लार का उत्पादन बढ़ा रहे हैं, जो मुंह में अम्लता को बेअसर करने में मदद करता है और आपके गुहाओं के जोखिम को कम करता है।”

10. दालचीनी

दालचीनी सिर्फ दालचीनी रोल बनाने के लिए ही बढ़िया नहीं है। डॉ हुआंग कहते हैं, यह मुंह बैक्टीरिया को मारने के लिए भी बहुत अच्छा है। आप इससे कुल्ला भी कर सकते हैं और पट्टिका और बैक्टीरिया के निर्माण को रोकने में मदद करने के लिए इसे अपने दैनिक मौखिक स्वास्थ्य दिनचर्या का हिस्सा बना सकते हैं। ऐसा करने के लिए, डॉ। हुआंग पानी को उबालने और कुछ दालचीनी में मिलाने की सलाह देते हैं। एक बार मिश्रण के ठंडा हो जाने पर, इसे अपने मुंह में कुछ मिनट के लिए वैसे ही घुमाएँ जैसे आप नियमित रूप से माउथवॉश करते हैं, फिर इसे थूक दें।

11. चीनी रहित गोंद

ठीक है, गोंद तकनीकी रूप से भोजन नहीं है, लेकिन डॉ। हुआंग का कहना है कि चीनी मुक्त किस्म मुंह में बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद कर सकती है। “ज्यादातर चीनी रहित मसूड़ों में ज़ाइलिटोल होता है, जो चीनी शराब का एक रूप है, जो वयस्कों में गुहाओं को प्रभावी ढंग से रोकने और गर्भ में पैदा होने वाले बच्चों को उस सुरक्षा को स्थानांतरित करने के लिए दिखाया गया है,” वह कहती हैं। हाल ही के एक अध्ययन में शेविंग xylitol गम को सूजन कम करने की क्षमता के कारण गर्भवती महिलाओं में अपरिपक्व जन्म में कमी से भी जोड़ा गया है।

12. पुदीना

डेंटिस्ट के पास जाने के बाद आपको जो मिन्टी, फ्रेश और साफ अहसास होता है, उससे बेहतर कुछ नहीं है। अपने दंत चिकित्सक के पास जाने के बाद लंबे समय तक उस मिंट्टी जैसा एहसास पाने के लिए, अपनी ओरल हेल्थ रूटीन में अधिक पुदीना शामिल करने पर विचार करें। डॉ। हुआंग कहते हैं, “ताज़ी सांस के लिए ताज़े पुदीने की पत्ती को चबाने की कोशिश करें और इसके जीवाणुरोधी गुणों से लाभ उठाएँ।” “बस एक मिनट के बाद पत्ते को थूक दें।”

13. लीन प्रोटीन

अपने आहार में लीन प्रोटीन को शामिल करना आपके दांतों और मसूड़ों के स्वास्थ्य को टिप-टॉप आकार में रखने का एक और तरीका है। डॉ हुआंग कहते हैं, “चिकन और टर्की जैसे दुबला प्रोटीन में पाए जाने वाले प्रोटीन और फास्फोरस दांतों को स्वस्थ और मजबूत रखने में मदद कर सकते हैं।” अन्य फास्फोरस युक्त खाद्य पदार्थ जैसे मछली और अंडे भी काम करेंगे।

14. साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ

साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ – ओट्स, जौ और ब्राउन राइस के बारे में सोचें – मौखिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छे हैं। डॉ। हुआंग कहते हैं, “साबुत अनाज में बी विटामिन और आयरन होता है जो मसूड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करता है, जबकि मैग्नीशियम आपके दांतों को मजबूत रखता है।”

चिपचिपा खाना, चीनी, शराब, माउथवॉश न खाएं।

जब दांतों को नुकसान पहुंचाने की बात आती है, तो डॉ. लोवेनबर्ग के अनुसार, सबसे बड़ा दोषी उन खाद्य पदार्थों को खाना है जो सतह पर चिपक जाते हैं। “यदि आपका आहार मुख्य रूप से पास्ता और ब्रेड से बना है, जो चीनी में बदल जाता है, तो इससे मौखिक स्वास्थ्य खराब हो सकता है,” वे कहते हैं। डॉ. हुआंग इस सलाह का समर्थन करते हुए कहते हैं कि “स्टार्च मुंह में और दांतों के बीच फंस सकता है, जिससे प्लाक और कैविटी का खतरा बढ़ जाता है।”

आम तौर पर मीठे खाद्य पदार्थ भी मौखिक स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम नहीं होते हैं। “कैंडी, विशेष रूप से चिपचिपी मिठाई, मुंह के पीएच को बाधित करती है और आपके गुहाओं के जोखिम को बढ़ाती है,” डॉ। हुआंग कहते हैं। “सोडा और स्पोर्ट्स ड्रिंक से भी बचना चाहिए। ये तरल शर्करा दांतों पर बनती हैं, जिससे कैविटी, मसूड़ों की बीमारी और अन्य मौखिक स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। यदि आप एक मीठा इलाज करते हैं (क्योंकि, आप जानते हैं कि आप इंसान हैं), डॉ हुआंग चीनी को कैविटी पैदा करने वाले जाल में फंसने से बचाने के लिए ठीक बाद में केवल कुल्ला करने और ब्रश करने की सलाह दी जाती है।

इसके अतिरिक्त, “जो लोग बहुत अधिक शराब पीते हैं, उनका मुंह भी सूख जाता है,” डॉ। लोवेनबर्ग कहते हैं। “इसके अलावा, अल्कोहल की उच्च मात्रा वाले माउथवॉश का उपयोग करने से सांसों में बदबू आ सकती है, इसलिए हमेशा अपने मुंह को पानी से धोना सुनिश्चित करें।”

सर्वोत्तम दंत स्वच्छता प्रथाओं को लागू करें।

स्वस्थ खाद्य पदार्थों का एक संतुलित आहार निश्चित रूप से एक स्वस्थ मुंह और समग्र रूप से कम सूजन में योगदान देगा, लेकिन कुछ भी एक मेहनती दंत सफाई दिनचर्या नहीं है। डॉ. हुआंग के अनुसार, सबसे अच्छी ओरल केयर रूटीन में चार चरणों वाली प्रक्रिया शामिल होती है। पहले फ्लॉस करें (दिन में एक या दो बार आदर्श है), फिर दिन में दो बार इलेक्ट्रिक टूथब्रश से ब्रश करें। फिर रोजाना जीभ से बैक्टीरिया को हटाने के लिए टंग स्क्रेपर का इस्तेमाल करें। और अंत में, अल्कोहल मुक्त माउथवॉश का उपयोग करके नियमित रूप से कुल्ला करें।

फ्लॉसिंग, विशेष रूप से, डॉ हुआंग तनाव मौखिक स्वच्छता के लिए आवश्यक है। वह कहती हैं, “आपके मुंह और आपके पूरे शरीर के लिए सबसे स्वस्थ चीज आपके फ्लॉसिंग गेम को बढ़ाना है।” “परिणाम पूरे शरीर में सूजन को कम करता है और एक स्वस्थ मुस्कान देता है।”

और सबसे महत्वपूर्ण बात, पेशेवर सफाई और जांच के लिए साल में कम से कम दो बार अपने दंत चिकित्सक के पास जाना सुनिश्चित करें। डॉ हुआंग कहते हैं, “एक महान दंत चिकित्सक आपके संपूर्ण स्वास्थ्य प्रोफ़ाइल की जांच करेगा और आपके मौखिक स्वास्थ्य, पोषण और समग्र स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके मौखिक कैंसर के जोखिम के बीच किसी भी संबंध की तलाश करेगा।” “वे आपको इलाज और समस्याओं को रोकने में मदद करने के लिए सिफारिशें देंगे।”



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