नए साल का संकल्प है? यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे बनाए रख सकते हैं।

साक्षी मलिक ओलंपिक में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान हैं।

मेरा संकल्प: एक एथलीट के रूप में मैं शारीरिक रूप से फिट हूं क्योंकि मैं साल भर ट्रेनिंग करता हूं और सही खाना खाता हूं। इस वर्ष, मैंने अपने कार्यक्रम में योग को शामिल करने और उस पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की योजना बनाई है, ताकि मेरे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को और बेहतर बनाया जा सके। मेरा वर्कआउट शेड्यूल हर दिन बदलता रहता है। मैं हफ्ते में दो बार वेट ट्रेनिंग करता हूं, हफ्ते में तीन बार रेसलिंग मैच करता हूं, स्पीड ट्रेनिंग… मेरी ट्रेनिंग की अवधि आमतौर पर सुबह और शाम ढाई से तीन घंटे की होती है।

क्या आप इस साल फिट होना चाहते हैं? किसी के समग्र स्वास्थ्य के लिए किसी प्रकार का व्यायाम करना आवश्यक है। जो लोग इस वर्ष फिटनेस में आना चाहते हैं, उनके लिए शायद आप धीरे-धीरे योग या सुबह की सैर, या जॉगिंग से शुरुआत कर सकते हैं। और एक धीमी जॉग या व्यायाम की एक शैली जिसका आप आनंद लेते हैं।

शारीरिक रूप से फिट और सक्रिय होने के साथ-साथ मानसिक फिटनेस भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। मन को शांत रखें, नकारात्मक विचारों से दूर रहें। मेरे लिए, जब मैं किसी बड़े मैच से पहले नर्वस हो जाता हूं, तो मैं उन सभी मैचों के बारे में सोचता हूं जहां मैंने अच्छा किया और मैंने क्या सही किया, और ये चीजें मुझे चिंता से लड़ने में मदद करती हैं। मैं संगीत सुनता हूं और यह ठीक हो जाता है। परिवार भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब मैं उदास महसूस करता हूं तो मैं उनसे बात करता हूं। बातचीत से मदद मिलती है, वे मुझे सकारात्मक महसूस करने में मदद करते हैं। कभी-कभी, यदि मैं चिंतित या उदास होता हूँ, तो मैं एक मनोवैज्ञानिक से बात करता हूँ।

अधिक उत्पादक होने के लिए, मेरा सुझाव है कि लोग एक लक्ष्य के बारे में सोचें और इस वर्ष इसे प्राप्त करने के तरीकों पर ध्यान दें। इस पर चिंतन करें, देखें कि आप कैसे प्रगति कर रहे हैं और और क्या करने की आवश्यकता है, लक्ष्य की दिशा में काम करें और अंततः इसे प्राप्त करें। यह उपलब्धि की भावना देता है जो बहुत अच्छा लगता है।

श्रद्धा श्रीनाथ | फोटो क्रेडिट: कल्याण यासावी।

श्रद्धा श्रीनाथ, अभिनेता

मेरा संकल्प: इस वर्ष मेरा शारीरिक लक्ष्य शारीरिक रूप से सक्रिय होने की प्रक्रिया का आनंद लेना होगा। अपने शरीर से कोई उम्मीद न रखना, बल्कि सिर्फ यह जानना और विश्वास करना कि जीवन में किसी भी अन्य निवेश या रिश्ते की तरह, हमें अपने स्वास्थ्य के लिए दीर्घकालिक प्रतिबद्धता बनाने की जरूरत है, ताकि इसका सही लाभ प्राप्त किया जा सके। कुछ दिन बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि आपके पास किसी गतिविधि में फिट होने के लिए समय और मानसिक स्थान होता है। कुछ अन्य इतने अच्छे नहीं हैं क्योंकि आप काम और थकावट से अभिभूत हैं। ब्रेक लेना और आराम के लिए अपने शरीर की ज़रूरतों को समझना ठीक है। और मुझे लगता है कि लगातार बने रहने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप जो भी गतिविधि चुनते हैं उसका वास्तव में आनंद लें।

यह महत्वपूर्ण है कि अगर मैं कसरत करने से चूक जाऊं तो दोषी महसूस नहीं करना चाहिए, अगर मैं सिर्फ आधे घंटे के लिए चलने का फैसला करता हूं तो खुद को पीठ थपथपाना क्योंकि कुछ भी नहीं करना इतना आसान है। कभी-कभी जीवन घटित होता है और चीजें योजना के अनुसार नहीं होतीं लेकिन निराशा कभी नहीं होती। और अपने लक्ष्यों पर अडिग रहें। अपने शरीर को सुनने के लिए और अनुशासित दिमाग रखने के लिए।

क्या आप ठीक होना और बढ़ना चाहते हैं? मेरा मानसिक लक्ष्य चिकित्सा के साथ और अधिक नियमित होना होगा। मैं इस बात पर जोर नहीं दे सकता कि किसी पेशेवर से नियमित रूप से बात करना कितना महत्वपूर्ण है। अधिकांश, यदि हमारे सभी व्यक्तित्व किसी न किसी प्रकार के आघात का परिणाम नहीं हैं और यह स्वीकार करना और ठीक करना और सही दिशा में आगे बढ़ना महत्वपूर्ण है। थेरेपी का अर्थ है अपनी आत्मा को उजागर करना और असुविधाजनक सत्य बोलना, लेकिन यह स्वयं के साथ सहज होने का एकमात्र तरीका है।

संगीता माधव, क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट

मेरा संकल्प: वोल्टेयर ने कहा कि हमें अपने बगीचे को अपने भीतर और अपने मन के भीतर विकसित करना चाहिए। मैं नए साल की शुरुआत ग्रह, लोगों और खुद के लिए दया के साथ करना चाहता हूं। मैं अपने दिन की शुरुआत कृतज्ञता के साथ एक सकारात्मक नोट पर करता हूं, और अपने प्रियजनों के साथ अधिक उपस्थित होने पर काम कर रहा हूं, अपनी बूढ़ी मां से प्रेरणा ले रहा हूं, जो जोई डे विवर का प्रतीक है।

क्या आप इस वर्ष तनाव से बेहतर तरीके से निपटना चाहते हैं? मेरे लिए एक स्वस्थ जीवन वह है जिसमें मैं 45 मिनट व्यायाम कर सकूं, अच्छी गुणवत्ता वाली नींद का आनंद ले सकूं, परिवार के साथ स्वस्थ भोजन साझा कर सकूं और कुछ समय ध्यान में बिता सकूं। शौक पूरे कर सकता हूं, प्रकृति से जुड़ सकता हूं, बाहर सहयोगियों और दोस्तों से मिल सकता हूं। काम।

जैसा कि हम डिजिटल विकर्षण और अलगाव को सहन करना जारी रखते हैं, सीमाएं निर्धारित करना और डिजिटल, सामाजिक, भावनात्मक और शारीरिक कल्याण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक सचेत प्रयास करना एक सुखद और आशापूर्ण भविष्य की कुंजी है। एक सहायक समुदाय बनाने के लिए सामाजिक संबंधों को प्राथमिकता देना, कार्य / जीवन एकीकरण और स्वस्थ तनाव से निपटने की रणनीतियाँ महत्वपूर्ण हैं।

व्यक्तिगत स्तर पर, अपनी भावनाओं के लिए खुला रहना महत्वपूर्ण है, यहां तक ​​कि कठिन भी। एक मानसिक पत्रिका बनाए रखें, वर्तमान क्षण के बारे में जागरूकता विकसित करें, और विपत्ति से निपटने और लचीलापन बनाने के लिए मनोवैज्ञानिक सुरक्षा और लचीलापन विकसित करें। मानसिक स्वास्थ्य ही स्वास्थ्य है। यह बाइनरी नहीं बल्कि एक निरंतरता है। इसलिए, मानसिक तंदुरूस्ती को प्राथमिकता देना अब कोई विलासिता नहीं है, बल्कि समग्र स्वास्थ्य के लिए एक आवश्यकता है।

जगरनॉट बुक्स के प्रकाशक और संस्थापक चकी सरकार।

मेरा संकल्प: मैं कभी भी नए साल का संकल्प नहीं लेता – यही मेरी मानसिक शांति का रहस्य है। मेरे पास अपने जीवन में पांच या छह चीजें हैं जो मैं करना चाहता हूं: स्वस्थ हो जाओ, उदाहरण के लिए। लेकिन मैं उन पर वर्षों से काम कर रहा हूं। ट्विंकल खन्ना, हमारे लेखकों में से एक, एक सफल नए साल के संकल्प के लिए बार को नीचे सेट करने का सुझाव देती हैं। मैं बिल्कुल भी बार नहीं करता।

क्या आप और पढ़ना चाहते हैं? अगर आप पाठक नहीं हैं, तो उस तरह की किताबें पढ़ना शुरू करें, जो आप बचपन में पढ़ा करते थे। इसलिए अगर आपको कॉमिक्स पसंद है तो उन्हें पढ़िए। यदि आप थ्रिलर पढ़ते हैं, तो ऐसा करें। आपको पढ़ने की जरूरत नहीं है। युद्ध और शांति अभी। इसके अलावा, सोने से पहले पढ़ने के लिए 30 मिनट अलग रखें। मैं यह करता हूं। दूसरों को खुश करने या लोगों को प्रभावित करने की चिंता न करें। इसे सरल रखें। अपने दिमाग और शरीर को किताब लेकर चुपचाप बैठने की आदत डालें।

यदि आप अपने बच्चे को पाठक बनाना चाहते हैं, तो इसे एक दैनिक अनुष्ठान बनाएं: हम हर रात बच्चों को पढ़ते हैं। जब तक वे तीन न हों, शब्दों को शब्दशः न पढ़ें। चित्रों का उपयोग करते हुए स्वयं कहानी सुनाएं। तीन या चार के बाद, वे मूल पाठ से जुड़ेंगे।

पढ़ें कि आपको क्या सुकून देता है, क्या आपको आसान लगता है। मैं एक उत्सुक पाठक हूँ – पिछले साल मेरे जीवन में बहुत बुरी खबरें थीं, और मैंने लंबे समय में जितना पढ़ा है उससे कहीं अधिक पढ़ा। मैंने गंभीर नॉन-फिक्शन, क्राइम थ्रिलर, फिक्शन पढ़ा …

(उल्लेखानुसार प्रियदर्शिनी पटंडी, गौतम सुंदर, गौरी एस और शोनाली मिताली)

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