5 मानसिक स्वास्थ्य व्यायाम युक्तियाँ जिनका पालन किया जाना चाहिए

मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने और सुधारने के लिए व्यायाम एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है – बस विज्ञान से पूछें। में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन स्पोर्ट्स मेडिसिन के ब्रिटिश जर्नलइस विषय पर किए गए अब तक के सबसे बड़े अध्ययनों में से एक में, यह पाया गया कि नियमित व्यायाम अवसाद और चिंता के लक्षणों के इलाज में प्रभावी है।

लेकिन सभी व्यायाम समान नहीं बनाए जाते हैं, और कुछ आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए दूसरों की तुलना में अधिक फायदेमंद होंगे। इसके अलावा, व्यायाम का मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, खासकर जब व्यायाम की लत से संबंधित हो।

तो आप कैसे सुनिश्चित करते हैं कि आपका व्यायाम आपके शरीर और दिमाग दोनों की सेवा कर रहा है? ग्रेस एल्बिन, एक पिलेट्स प्रशिक्षक और व्यक्तिगत ट्रेनर, जो आपकी मानसिक भलाई के लिए व्यायाम को अनुकूलित करने के जुनून के साथ है, नीचे मानसिक स्वास्थ्य के लिए अपनी शीर्ष व्यायाम युक्तियाँ साझा करता है।

5 मानसिक स्वास्थ्य व्यायाम युक्तियाँ एक ट्रेनर द्वारा कसम खाता हूँ

टिप 1: खोजें कि आपके लिए क्या काम करता है।

अपने व्यायाम से सबसे अधिक मानसिक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने का अर्थ है नियमित रूप से व्यायाम करना। अल्बिन कहते हैं, और खेल मनोवैज्ञानिक सहमत हैं, एक ऐसी गतिविधि ढूंढना जो आप वास्तव में आनंद लेते हैं, मदद कर सकते हैं। डेनवर विश्वविद्यालय में खेल मनोविज्ञान के एक एसोसिएट प्रोफेसर जेमी शापिरो ने पहले समझाया था कि यह आपकी आंतरिक प्रेरणा को बढ़ा सकता है, या बाहरी सत्यापन या इनाम के बजाय इसे करने की आंतरिक संतुष्टि के लिए कुछ कर सकता है। अच्छा + अच्छा.

जब आप आंदोलन का सही रूप पाते हैं, तो आपको पता चल जाएगा, एल्बिन कहते हैं। वह कुछ ऐसा होगा जिसके बारे में आप अच्छा महसूस करते हैं और “टू-डू सूची पर एक और चीज़” के बजाय आगे देख सकते हैं। “यह कुछ ऐसा होना चाहिए जो आपको करना है, ऐसा कुछ नहीं जो आपको करना है।”

एल्बिन का कहना है कि एक कसरत आपके मानसिक स्वास्थ्य को हमेशा के लिए बढ़ावा नहीं देगी – यदि आप खुद को ऊब या असंतुष्ट पाते हैं, तो चीजों को बदल दें। वह कहती हैं, बस इसे खत्म मत करो, और अपने दिल से जाओ: “यह वास्तव में उल्टा होगा,” वह कहती हैं। “व्यायाम करने का समय मानसिक से अधिक सहज होना है।”

सामान्य तौर पर, विज्ञान दिखाता है कि कम तनाव वाला व्यायाम आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा है, लेकिन फिर से, यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है। लक्ष्य कुछ ऐसा खोजना है जो आपके स्वयं के भाव को प्रभावित किए बिना आपको रोशन करे।

टिप 2: अपने व्यायाम के समय के बारे में यथार्थवादी बनें।

आपके व्यायाम से आपके दिमाग के साथ-साथ आपके शरीर को भी लाभ हो, सुनिश्चित करें कि यह वास्तव में आपका समय है। अल्बिन कहते हैं, इसे एक मल्टीटास्किंग इवेंट बनाने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, चाहे वह कुत्ते को टहला रहा हो या टहलने के लिए घुमक्कड़ को धक्का दे रहा हो या काम से संबंधित पॉडकास्ट सुन रहा हो। बहुत अधिक करने की कोशिश व्यायाम तनाव के स्तर को बढ़ाकर आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए व्यायाम के बिंदु को कमजोर कर सकती है। अटलांटिक स्पोर्ट्स हेल्थ में एथलीटों के साथ काम करने वाले मनोवैज्ञानिक डैरेन लुम्बार्ड कहते हैं, “व्यायाम तनाव प्रबंधन पर जबरदस्त प्रभाव डाल सकता है।” अच्छा + अच्छा. “लेकिन अगर हम तनावग्रस्त हो रहे हैं। [multitasking]हम व्यायाम के सकारात्मक प्रभावों का मुकाबला करते हैं।

इसके बजाय, एल्बिन कहते हैं, आपके व्यायाम का समय मल्टीसेंसरी होना चाहिए, “चाहे आप अपनी पसंद की प्लेलिस्ट सुन रहे हों, या किसी पार्क में टहल रहे हों, जिसे आप देखना पसंद करते हैं,” एल्बिन कहते हैं। “मैं वादा करता हूं कि उस दिन आपके पास इतनी ऊर्जा होगी कि आप महसूस करेंगे कि आपके पास एक घंटे की उत्पादकता है।”

बहुसंवेदी व्यायाम के समर्थकों का कहना है कि आपके दिमाग को उपस्थित रहने में मदद करने की इसकी क्षमता मानसिक (और शारीरिक) स्वास्थ्य लाभों को गहरा करती है। मिनियापोलिस में एक खेल मनोवैज्ञानिक और प्रीमियर स्पोर्ट जस्टिन एंडरसन कहते हैं, “अनुसंधान से पता चलता है कि अगर हमारा दिमाग वर्तमान क्षण पर केंद्रित है और हम अपनी इंद्रियों पर ध्यान दे रहे हैं, तो हम उच्च स्तर पर प्रदर्शन करते हैं।” मनोविज्ञान के संस्थापक ने कहा पहले अच्छा + अच्छा. “आपके पास एक विशेष वीडियो, गीत या ऊर्जा प्रसारित हो रही है – यह एक भावना है जो ऊर्जा का उपयोग करने और हाथ में ड्रिल पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है।”

सामाजिक कारणों से आपको अपनी कसरत से जो कुछ भी चाहिए, उसका त्याग न करें – आप ज़ुम्बा डांस वर्कआउट करने के लिए दबाव महसूस कर सकते हैं क्योंकि यही वह है जो आपका दोस्त करता है, उदाहरण के लिए, एल्बिन कहते हैं। आप वास्तव में योग करना चाहते हैं। एल्बिन कहते हैं, “आपको शारीरिक लाभ मिला, क्योंकि आप कक्षा में गए और अपने शरीर को स्थानांतरित कर दिया, लेकिन आपको मानसिक लाभ नहीं मिला, क्योंकि यह वह व्यायाम नहीं था जो आपका शरीर आपको उस दिन करने के लिए कह रहा था।”

टिप 3: एक समर्पित कसरत स्थान बनाएँ

यदि आप घर पर काम कर रहे हैं, तो एक स्थान बनाएं (भले ही यह छोटा हो!) जो आपको मानसिक रूप से मौजूद रहने में मदद करेगा। “कुछ लोगों के लिए, यह इलेक्ट्रॉनिक संगीत के साथ एक अंधेरा, पारंपरिक स्पिन-क्लास वातावरण है,” अल्बिन कहते हैं। “और कुछ लोगों के लिए, यह बहुत उज्ज्वल है, बहुत सारी धूप है, आपके पास मोमबत्तियाँ हैं, और यह एक स्पा की तरह है।” छोटे विकल्प जैसे प्रकाश और संगीत एक कसरत के लिए टोन सेट कर सकते हैं जो मन और शरीर दोनों को फिर से जीवंत करता है।

टिप 4: इसे सरल रखें

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको फैंसी फिटनेस उपकरण या उत्पादों पर बहुत पैसा खर्च करना होगा। वास्तव में, एल्बिन कहते हैं, ऐसा करने से कुछ लोगों के लिए व्यायाम के मानसिक स्वास्थ्य लाभ कम हो सकते हैं, क्योंकि “आप अपने आप पर दबाव डाल रहे हैं क्योंकि अब आप अगले कुछ महीनों के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का भुगतान कर रहे हैं।” इस बात के लिए। बयान।

जब तक यह आपके वर्कआउट में ग्लानि या तनाव नहीं जोड़ता है, एल्बिन स्वीकार करता है कि एक प्यारा नया पहनावा, या एक प्रतिरोध बैंड जो आपके वर्कआउट मैट से मेल खाता है, प्रेरक हो सकता है, और अनुभव को और अधिक मनोरंजक बना सकता है। “लेकिन आपको इसे करने के लिए कुछ खास खरीदने की ज़रूरत नहीं है,” वह कहती हैं। “यह उन लोगों के लिए बाधाओं में से एक है जो सोचते हैं कि उनके पास पैसा नहीं है, या उनके पास समय नहीं है – आपको पूरे एक घंटे की भी आवश्यकता नहीं है।”

टिप 5: प्रतिस्पर्धी मानसिकता को किसी और दिन के लिए छोड़ दें।

अपने अंतिम मानसिक स्वास्थ्य व्यायाम युक्तियों के लिए, एल्बिन बताती है कि प्रतिस्पर्धी अभ्यास के लिए समय और स्थान होने पर, उनका मानना ​​​​है कि वे मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं हैं। यदि आप अपने दोस्तों को अपने पेलोटन पर दौड़ना पसंद करते हैं या ऑरेंज थ्योरी में ऑरेंज ज़ोन में रहने की कोशिश करते हैं, तो महान, अल्बिन कहते हैं- बस सुनिश्चित करें कि आपके पास सप्ताह में कम से कम एक है। व्यायाम आपके शरीर को हिलाने का आनंद लेने के बारे में है।



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