इक्वाडोरियन अमेज़ॅन में नया बौना सूअर मिला

इक्वाडोर के वैज्ञानिक मारियो यानेज़ बौने उल्लू की एक नई प्रजाति का एक नमूना दिखाते हैं। ट्रोपिडोफिस कैकुआंगोआई, जनवरी 5, 2023 क्विटो में राष्ट्रीय जैव विविधता संस्थान INABIO की प्रयोगशाला में। फोटो क्रेडिट: एएफपी

वैज्ञानिकों ने इक्वाडोरियन अमेज़ॅन में बौने उल्लू की एक नई प्रजाति की खोज की है और इसका नाम एक स्थानीय कार्यकर्ता के नाम पर रखा है।

20 सेमी (7.8 इंच) तक लंबा और बोआ कंस्ट्रिक्टर के समान त्वचा के रंग के साथ – पहले अज्ञात सांप का नाम दिया गया था। ट्रोपिडोफिस कैकुआंगोए.

इक्वाडोर के पर्यावरण मंत्रालय के अनुसार, नाम का दूसरा भाग 20वीं शताब्दी की शुरुआत में एक स्वदेशी अधिकार कार्यकर्ता डोलोरेस कैक्वांगो के सम्मान में है।

खोजकर्ताओं ने बताया कि दो नमूने कोलोंसो चालुपास नेशनल रिजर्व और निजी सुमक कावसे पार्क में पाए गए।

5 जनवरी, 2023 को क्विटो में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोडायवर्सिटी INABIO की प्रयोगशाला में बौने सूअर की एक नई प्रजाति ट्रोपिडोफिस कैकुआंगोए का एक नमूना देखा गया है।

बौने उल्लू की नई नस्ल का नमूना, ट्रोपिडोफिस कैकुआंगोए5 जनवरी, 2023 को क्विटो में राष्ट्रीय जैव विविधता संस्थान INABIO की प्रयोगशाला में देखा गया। फोटो क्रेडिट: एएफपी

नेशनल बायोडायवर्सिटी इंस्टीट्यूट (INABIO) में इक्वाडोर के शोधकर्ता मारियो यानेज़ ने एएफपी को बताया कि सांप “समय के संकेत हैं, वे इतने पुराने जानवर हैं कि उनमें से किसी एक को ढूंढना या टकराना एक विशेषाधिकार है।”

प्रजाति प्राचीन सांपों की “अवशेष श्रोणि” विशेषता होने के लिए असामान्य है और कुछ लोगों द्वारा सबूत के रूप में लिया गया है कि सांप छिपकलियों से विकसित हुए हैं जो लाखों वर्षों से अपने अंग खो चुके हैं।

टीम के परिणाम प्रकाशित किए गए थे यूरोपियन जर्नल ऑफ टैक्सोनॉमी.

मंत्रालय ने कहा कि खोज से ट्रोपेडोफिस की ज्ञात प्रजातियों की संख्या छह हो गई है, जो दक्षिण अमेरिका के लिए स्थानिक है।