इस सप्ताह विज्ञान चंद्रमा पर पानी का दिलचस्प स्रोत, तरल पदार्थों में पाया जाने वाला पीजोइलेक्ट्रिक प्रभाव और बहुत कुछ

चंद्रमा की सतह पर अंतरिक्ष की चट्टानों के हिंसक प्रभावों के दौरान बने कांच के मोतियों के अंदर पानी फंसा हुआ पाया गया है। | फोटो क्रेडिट: रॉयटर्स

ग्रह गर्म करने वाले शनि के छल्लों से लेकर, चंद्र मिट्टी के नमूनों से लेकर कांच के मनकों में पानी खोजने तक, नए आकार खोजने तक, इस सप्ताह विज्ञान में सभी नवीनतम समाचार, खोज और निष्कर्ष प्राप्त करें। ।

ऐसा प्रतीत होता है कि शनि के छल्ले ग्रह के वातावरण को गर्म कर रहे हैं।

खगोलविदों ने पाया है कि शनि का वलय तंत्र ग्रह के ऊपरी वायुमंडल को गर्म कर रहा है। हबल स्पेस टेलीस्कोप, कैसिनी ने वायेजर 1 और 2 की जांच की, अंतर्राष्ट्रीय पराबैंगनी एक्सप्लोरर मिशन के साथ, अतिरिक्त विकिरण की एक उज्ज्वल लकीर दिखाई, जिसे ग्रह के वायुमंडल पर गिरने वाले बर्फीले रंगों के रूप में माना जाता है। कणों से गर्म हाइड्रोजन निकलती है जिससे यह गर्म हो जाता है।

इसरो ने EOS-06 उपग्रह द्वारा ली गई पृथ्वी की तस्वीरें जारी कीं।

इसरो ने EOS-06 उपग्रह द्वारा प्राप्त पृथ्वी की तस्वीरें जारी की हैं। अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि छवियां इसरो के राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर (एनआरएससी) द्वारा निर्मित मोज़ेक हैं। EOS-06 की कल्पना समुद्र विज्ञान, मौसम विज्ञान और मौसम संबंधी अनुप्रयोगों में समुद्र के रंग डेटा, समुद्र की सतह के तापमान और पवन वेक्टर डेटा एकत्र करने के लिए की जाती है। यह क्लोरोफिल, एसएसटी और हवा की गति और जमीन आधारित भूभौतिकीय मापदंडों जैसे उपग्रह मूल्य वर्धित उत्पादों का उपयोग करके संभावित मछली पकड़ने के क्षेत्रों का भी समर्थन करता है।

प्रभाव से कांच के मोतियों में पाए जाने वाले चंद्रमा के पानी का दिलचस्प स्रोत

चंद्रमा की सतह पर अंतरिक्ष चट्टानों के हिंसक प्रभावों के दौरान बने कांच के मोतियों के अंदर पानी फंसा हुआ पाया गया है, जिसे वैज्ञानिक चंद्रमा पर भविष्य की मानवीय गतिविधियों के लिए इस मूल्यवान संसाधन के संभावित भंडार के रूप में वर्णित करते हैं। चीन के रोबोटिक चांग’-5 मिशन के दौरान 2020 में प्राप्त चंद्र मिट्टी के नमूनों का विश्लेषण करते हुए, वैज्ञानिकों ने पाया कि चंद्रमा पर प्रभाव के दौरान ग्लासी-चट्टान पिघले और ठंडे पानी के अणु बनते हैं, जो चंद्रमा की सतह पर सौर हवा की क्रिया से बनते हैं। .

वैज्ञानिकों ने पहली बार तरल पदार्थों में पीजोइलेक्ट्रिक प्रभाव की खोज की है

पहली बार, वैज्ञानिकों ने तरल में पीजोइलेक्ट्रिक प्रभाव के प्रमाण की सूचना दी है। यह प्रभाव 143 वर्षों से ज्ञात है और उस समय में केवल ठोस पदार्थों में देखा गया है। पीजोइलेक्ट्रिक प्रभाव में, एक शरीर में एक विद्युत प्रवाह उत्पन्न होता है जब इसे निचोड़ा जाता है। यह प्रभाव शुद्ध 1-ब्यूटाइल-3-मिथाइल इमिडाज़ोलियम बीआईएस (ट्राइफ़्लोरोमेथाइल-सल्फ़ोनील) इमाइड और 1-हेक्साइल-3-मिथाइल इमिडाज़ोलियम बीआईएस (ट्राइफ़्लोरोमिथाइलसल्फ़ोनील) इमाइड में देखा गया था – दोनों आयनिक तरल पदार्थ (यानी, तिल के बजाय एस्क्यूल से बने तरल पदार्थ) कमरे के तापमान पर। का तापमान।

एक नया रूप खोजा गया है।

चार वैज्ञानिकों के एक समूह ने 13 भुजाओं वाली एक पूरी तरह से नई आकृति की खोज की है और इसे “हैट” नाम दिया है। यह भी पहली बार है जब एक ‘आइंस्टीन’ टाइल पाई गई है, जिसका अर्थ है कि आकार एक विमान को ओवरलैप किए बिना, अंतराल को छोड़कर या दोहराए जाने वाले पैटर्न को कवर कर सकता है। यह आकृति एक पॉलीकीट है जिसके किनारों पर आठ पतंगें हैं।

सतत विकास लक्ष्यों पर भारत कैसा कर रहा है?

भारत पिछले पांच वर्षों से सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को पूरा करने के लिए वैश्विक रैंकिंग में फिसल रहा है, देश 2021 से दूसरे स्थान पर गिर रहा है। 2017 के बाद से, भारत की वैश्विक रैंकिंग 116 से गिरकर 121 हो गई है। अब यह आखिरी है। इसके पड़ोसी: भूटान (70), श्रीलंका (76), नेपाल (98), और बांग्लादेश (104)। उपमहाद्वीप में पाकिस्तान एकमात्र ऐसा देश है जो भारत के बाद 125वें स्थान पर है। 11 लक्ष्यों पर प्रदर्शन में गिरावट को रोलबैक कहा गया है।

नए शोध से मध्यकालीन स्वाहिली लोगों के जीन में कुछ भारतीय वंशावली का पता चलता है।

सदियों पुराने डीएनए अध्ययनों ने तटीय पूर्वी अफ्रीका के स्वाहिली लोगों के जटिल वंश को सुलझाया है। इस आनुवंशिक इनपुट का आधे से अधिक हिस्सा अफ्रीका के पूर्वी तट से महिला पूर्वजों से आता है, जबकि एक महत्वपूर्ण हिस्सा एशिया से भी आया है, जिसमें लगभग 90% फारस – आधुनिक ईरान – और 10% भारत से आया है। शोधकर्ताओं ने 1250 और 1800 ईस्वी के बीच केन्या और तंजानिया के पांच स्थानों के 80 व्यक्तियों के डीएनए की जांच की। इस अध्ययन से पता चला कि कैसे एक सर्वदेशीय और समृद्ध मध्यकालीन सभ्यता का उदय हुआ।

नए शोध से पता चलता है कि टी. रेक्स और रिश्तेदारों के होंठ थे।

टी. रेक्स और उसके रिश्तेदारों के पास लगभग निश्चित रूप से होंठों के आकार के डायनासोर थे – वैज्ञानिकों की एक नई खोज इन शिकारियों की लोकप्रिय छवियों को चुनौती देती है क्योंकि उनके मुंह से बड़े गंदे दांत निकलते हैं। शोधकर्ताओं ने साक्ष्य की तीन पंक्तियाँ पाईं – थेरोपोड्स में खोपड़ी और जबड़े की शारीरिक रचना, एक समूह जिसमें सभी मांस खाने वाले डायनासोर शामिल थे, उनके दांतों के पहनने के पैटर्न, और दाँत के आकार और खोपड़ी के आकार के बीच संबंध – सभी ने होंठ दिखाए। उपस्थिति का संकेत दिया का संरचना की तरह