एक धूमकेतु प्रत्येक 50,000 वर्षों में एक बार नंगी आंखों से देखा जा सकता है।

नासा की वेबसाइट से 6 जनवरी, 2022 की यह छवि धूमकेतु C/2022 E3 (ZTF) को दिखाती है, जिसे खगोलविदों ने इस वर्ष के मार्च की शुरुआत में Zwicky Transient Facility में वाइड फील्ड सर्वे कैमरा का उपयोग करके खोजा था। । – खगोलविदों का कहना है कि एक नया खोजा गया धूमकेतु वर्तमान में 50,000 वर्षों में पहली बार हमारे सौर मंडल के माध्यम से शूटिंग कर रहा है और आने वाले हफ्तों में इसे नग्न आंखों से देखा जा सकता है क्योंकि यह पृथ्वी और सूर्य से गुजरता है। हमारे सौर मंडल के किनारों पर बर्फीले रास्तों से यात्रा करने के बाद, यह 12 जनवरी को सूर्य के सबसे करीब पहुंचेगा और 1 फरवरी को पृथ्वी के करीब से गुजरेगा। फोटो क्रेडिट: एएफपी

खगोलविदों ने कहा है कि एक नया खोजा गया धूमकेतु 50,000 वर्षों में पहली बार आने वाले हफ्तों में पृथ्वी और सूर्य के पास से नग्न आंखों से देखा जा सकता है।

Zwicky Transient Facility के बाद धूमकेतु को C/2022 E3 (ZTF) कहा जाता है, जिसने पहली बार इसे पिछले साल मार्च में बृहस्पति से गुजरते हुए देखा था।

हमारे सौर मंडल की बर्फीली पहुंच से यात्रा करने के बाद यह 12 जनवरी को सूर्य के सबसे करीब आएगा और 1 फरवरी को पृथ्वी के करीब से गुजरेगा।

दूरबीन की एक अच्छी जोड़ी के साथ और संभवतः नग्न आंखों के साथ भी स्पॉट करना आसान होना चाहिए, बशर्ते कि शहर की रोशनी या चंद्रमा से आकाश ढंका न हो।

कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में भौतिकी के प्रोफेसर थॉमस प्रिंस ने कहा कि धूमकेतु “पृथ्वी के सबसे करीब होने पर सबसे चमकीला होगा”। एएफपी.

पेरिस ऑब्जर्वेटरी के एक एस्ट्रोफिजिसिस्ट निकोलस बेवर ने कहा, बर्फ और धूल से बना और हरे रंग की चमक का उत्सर्जन करते हुए, धूमकेतु लगभग एक किलोमीटर व्यास का है।

यह इसे NEOWISE की तुलना में काफी छोटा बनाता है, जो बिना सहायता प्राप्त आँख से दिखाई देने वाला अंतिम धूमकेतु है, जो मार्च 2020 में पृथ्वी से गुज़रा था, और हेल-बोप, एक संभावित जीवन-समापन धूमकेतु, जो 1997 में लगभग 60 किमी व्यास के साथ गुजरा था।

लेकिन नवीनतम यात्रा पृथ्वी के करीब आएगी, जो “इस तथ्य के लिए बना सकती है कि यह इतना बड़ा नहीं है,” बीवर ने कहा।

इसे भी पढ़ें अंतरिक्ष यान द्वारा सामना किया गया पहला धूमकेतु

हालांकि फरवरी की शुरुआत में जब यह पृथ्वी से गुजरेगा तो धूमकेतु सबसे चमकीला होगा, एक पूर्ण चंद्रमा इसे देखना मुश्किल बना सकता है।

उत्तरी गोलार्ध के लिए, बायर जनवरी के अंतिम सप्ताह का सुझाव देता है, जब धूमकेतु उरसा माइनर और उरसा मेजर के नक्षत्रों के बीच से गुजरता है।

उन्होंने कहा कि 21-22 जनवरी के सप्ताहांत के दौरान अमावस्या स्टारगेज़र के लिए एक अच्छा अवसर प्रदान करती है।

बीवर ने कहा, “हमें एक अच्छा आश्चर्य भी मिल सकता है और वस्तु उम्मीद से दोगुनी चमकीली हो सकती है।”

आकाश में धूमकेतु को देखने का एक और मौका 10 फरवरी को होगा, जब यह मंगल के करीब से गुजरेगा, प्रिंस ने कहा।

एक दुर्लभ आगंतुक

प्रिंस ने कहा, धूमकेतु ने अपना अधिकांश जीवन “पृथ्वी से सूर्य की तुलना में कम से कम 2,500 गुना दूर” बिताया है।

बीवर ने कहा कि माना जाता है कि धूमकेतु ऊर्ट क्लाउड से आया है, जो सौर मंडल के चारों ओर एक सैद्धांतिक रूप से विशाल वलय है जो रहस्यमयी बर्फीली वस्तुओं का घर है।

पिछली बार जब एक धूमकेतु पृथ्वी से गुजरा था, वह ऊपरी पुरापाषाण युग में था, जब निएंडरथल अभी भी पृथ्वी पर घूमते थे।

प्रिंस ने कहा कि धूमकेतु की आंतरिक सौर मंडल की अगली यात्रा 50,000 वर्षों में होने की उम्मीद थी।

लेकिन बेवर ने कहा कि यात्रा के बाद धूमकेतु को “सौर मंडल से स्थायी रूप से निष्कासित” किए जाने की संभावना थी।

निकट पर्यवेक्षकों में जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप शामिल होगा। हालांकि, धूमकेतु की संरचना का अध्ययन करने के बजाय, यह तस्वीरें नहीं लेगा, बीवर ने कहा।

एक धूमकेतु पृथ्वी के जितना करीब होता है, दूरबीन के लिए उसकी संरचना को मापना उतना ही आसान होता है “जैसे सूर्य अपनी बाहरी परतों को उबालता है,” प्रिंस ने कहा।

उन्होंने कहा कि यह “दुर्लभ आगंतुक” “हमें हमारे सौर मंडल के सबसे दूर के ग्रहों के बारे में जानकारी देगा।”