चिली घाटी में पहली बार मिली डायनासोर की चार प्रजातियां: अध्ययन

शोधकर्ताओं ने कहा कि वैज्ञानिकों ने पेटागोनिया, चिली में चार प्रकार के डायनासोर के अवशेष पाए हैं, जो एक निर्जन क्षेत्र है जो पिछले एक दशक में एक प्रमुख जीवाश्म बन गया है। | फोटो क्रेडिट: एएफपी

शोधकर्ताओं ने बुधवार को कहा कि वैज्ञानिकों ने चिली पैटागोनिया में एक दुर्गम घाटी में मेगाराप्टर सहित डायनासोर की चार प्रजातियों के अवशेष पाए हैं, जो पिछले एक दशक में एक महत्वपूर्ण जीवाश्म जमा के रूप में उभरा है।

जीवाश्म अर्जेंटीना की सीमा के पास, दक्षिणी चिली में लास चिनस घाटी में सेरो गुइडो में पाए गए, और 2021 में एक प्रयोगशाला में ले जाए गए। शोधकर्ताओं ने कहा कि वे डायनासोर से संबंधित थे जिन्हें पहले क्षेत्र में पहचाना नहीं गया था।

अंटार्कटिक इंस्टीट्यूट ऑफ चिली (ANACH) के निदेशक मार्सेलो लिप्पे कहते हैं, “वैज्ञानिक रूप से, लास चिनास की घाटी में कुछ ऐसा खोजना हमेशा बहुत रोमांचक होता है, जिसे पहले खोजा या वर्णित नहीं किया गया है, जहां हमें नए जीवाश्म मिले हैं।” अवशेषों को खोजने के लिए।” उन्होंने एएफपी को बताया कि वह जांच दल का हिस्सा थे।

इनच ने इस अभियान में चिली विश्वविद्यालय और टेक्सास विश्वविद्यालय के साथ सहयोग किया।

अंटार्कटिक इंस्टीट्यूट ऑफ चिली (INACH) ने फरवरी 2020 में लास चिनस नदी की घाटी में सेरो गुइडो में पाए गए जीवाश्म अवशेषों को दिखाया है, जो अर्जेंटीना की सीमा के पास एक निर्जन क्षेत्र है, जो सैंटियागो से लगभग 2,800 किमी दक्षिण में है।

अंटार्कटिक इंस्टीट्यूट ऑफ चिली (INACH) ने फरवरी 2020 में लास चिनस नदी घाटी में सेरो गुइडो में पाए गए जीवाश्म अवशेषों को दिखाया है, जो अर्जेंटीना की सीमा के पास एक निर्जन क्षेत्र है, जो सैंटियागो से लगभग 2,800 किमी दक्षिण में है। फोटो क्रेडिट: एएफपी

उन्होंने अवशेषों की पहचान की – जिसमें दांत और पोस्टक्रानियल हड्डी के टुकड़े शामिल हैं – डायनासोर की चार प्रजातियों में से मेगाराप्टर भी शामिल है, जो थेरोपोड परिवार से संबंधित है।

इन मांसाहारी डायनासोरों के रैप्टर पंजे, फाड़ने के लिए छोटे दांत और बड़े ऊपरी अंग थे, जो शोध के अनुसार, उन्हें उस क्षेत्र में खाद्य श्रृंखला के शीर्ष पर रखते थे जहां वे अंततः 66 से 75 मिलियन वर्ष पहले बस गए थे। क्रेटेशियस काल का।

चिली विश्वविद्यालय के एक शोधकर्ता जारेड एमोडियो ने एक बयान में कहा, “एक विशेषता जिसने हमें आत्मविश्वास से मेगारेटरिड्स से संबंधित होने की पहचान करने की अनुमति दी है, वह यह है कि दांत दृढ़ता से पीछे की ओर मुड़े हुए हैं।” .

उन्होंने उनेनलागिनाई से दो नमूनों की भी पहचान की, जो वेलोसिरैप्टर से निकटता से संबंधित हैं और “उपन्यास विकासवादी चरित्र हैं, जो यह संकेत देंगे कि यह एक नई प्रजाति है या शायद एक अलग क्लैड (समूह) है।” एमोडियो ने कहा।

उन्हें पक्षियों की दो प्रजातियों के अवशेष भी मिले: एक एंन्तिओर्निथे, मेसोज़ोइक पक्षियों का सबसे विविध और प्रचुर समूह; और ऑर्निथुरिने, एक समूह जो सीधे तौर पर वर्तमान पक्षियों से संबंधित है।

पिछले दिसंबर में प्रकाशित एक अध्ययन में वैज्ञानिकों के काम को संकलित किया गया था। दक्षिण अमेरिकी पृथ्वी विज्ञान जर्नल।