नए साल के संकल्प: क्यों आपका दिमाग उनसे चिपके रहने के लिए तैयार नहीं है

नया साल, नए संकल्प। यह फिर से वह समय है। हाल ही के एक सर्वेक्षण से पता चला है कि ब्रिटेन की लगभग 58% आबादी 2023 में नए साल का संकल्प लेने का इरादा रखती है, जो कि लगभग 30 मिलियन वयस्क हैं। इनमें से एक चौथाई से अधिक संकल्प पैसा बनाने, व्यक्तिगत सुधार और वजन घटाने के बारे में होंगे।

लेकिन क्या हम सफल होंगे? अफसोस की बात है कि लोगों की शारीरिक गतिविधि पर नज़र रखने वाले ऐप स्ट्रावा द्वारा 800 मिलियन से अधिक गतिविधियों का एक सर्वेक्षण भविष्यवाणी करता है कि उन प्रस्तावों में से अधिकांश को 19 जनवरी तक छोड़ दिया जाएगा।

जनवरी के अंत से पहले प्रतिबद्धताओं के विफल होने का एक मुख्य कारण यह है कि वे अस्पष्ट हैं। वे अनंत गुणों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जैसे कि स्वस्थ रहना, खुश रहना (बिना परिभाषित किए कि इसका क्या मतलब है) या अधिक पैसा कमाना (बिना पैसे या योजना के)।

अस्पष्ट लक्ष्य हमें सही दिशा नहीं देते। यदि हम ठीक-ठीक नहीं जानते कि हम कहाँ जा रहे हैं, तो यह जानना कठिन है कि कौन-सा रास्ता अपनाया जाए। यह जानना असंभव है कि हमें अपनी मंजिल तक पहुँचने के लिए कितनी दूर जाना होगा, हमें किन बाधाओं को पार करना होगा और उनके लिए कैसे तैयारी करनी होगी।

हम अक्सर खुद को अप्राप्य लक्ष्य निर्धारित करते हैं क्योंकि हम खुद को चुनौती देना चाहते हैं। एक अंतर्निहित विरोधाभास है – जिसे “प्रयास विरोधाभास” कहा जाता है – वास्तव में इसे असहज पाते हुए हमारे दिमाग प्रयास के विचार से कितना प्यार करते हैं। हम यह सोचना पसंद करते हैं कि यदि हम किसी कठिन लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए स्वयं को चुनौती देते हैं, तो हम अधिक संतुष्ट महसूस करेंगे।

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दूसरा कारण यह है कि हम अपने भविष्य के स्वयं से वियोग का अनुभव करते हैं – हम वर्तमान के प्रति पक्षपाती हैं। इसका मतलब यह है कि इन संकल्पों को हासिल करने की कोशिश में हमारे भविष्य को किस तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा, इसकी कल्पना करना हमारे लिए मुश्किल है।

हम उस अंतिम बिंदु के बारे में सोचते हैं जिसे हम अभी, वर्तमान में चाहते हैं, लेकिन वहां पहुंचने की प्रक्रिया या यात्रा के बारे में नहीं। इस तरह के एक संकीर्ण फोकस के साथ, यह कल्पना करना आसान है कि जब हम इसके लिए काम करना शुरू करते हैं तो यह अंत बिंदु के करीब होता है।

मंदबुद्धि

दुनिया को नेविगेट करने के लिए, हम मानसिक शॉर्टकट बनाते हैं – आदतें बनाएँ। जब ये संज्ञानात्मक शॉर्टकट मजबूती से अपनी जगह पर होते हैं, तो हमारे दिमाग को बिना ज्यादा सचेत प्रयास या नियंत्रण के काम करना आसान लगता है। जितने लंबे समय तक हम इन आदतों को अपनाते हैं, उनके पीछे संज्ञानात्मक शॉर्टकट उतने ही गहरे होते हैं।

उदाहरण के लिए, जब हम रात में खुद को टीवी के सामने खड़ा करते हैं तो हो सकता है कि हम बिना सोचे-समझे बिस्किट के टिन तक पहुंच जाएं – यह एक दिनचर्या बन जाती है। या जब सुबह अलार्म बजता है तो हम स्नूज़ बटन दबा देते हैं।

हमारे दिमाग धीमे हैं और संज्ञानात्मक भार को कम करना चाहते हैं – जिसका अर्थ है कि हम कई अलग-अलग और नए विकल्पों पर विचार करने के बजाय वही दोहराते हैं जो हमें सुखद लगता है, जो कम या ज्यादा सुखद हो सकता है।

शॉर्टकट जो अधिक प्रतिरोध या असुविधा प्रदान नहीं करते हैं, उन्हें लेना आसान है। उस ने कहा, कुछ लोग दूसरों की तुलना में आदतों पर अधिक निर्भर होते हैं और उन्हें तोड़ना मुश्किल हो सकता है।

हालाँकि, अपने संकल्पों को प्राप्त करने के लिए, हमें अक्सर इन गहरी बैठी हुई आदतों को बदलने और जिम्मेदार तंत्रिका मार्गों को बदलने की आवश्यकता होती है। लेकिन जैसे-जैसे हमारा मन इस बेचैनी का विरोध करता है, हम एक अधिक आरामदायक जगह पर पीछे हटने के लिए ललचाते हैं। यह एक कारण है कि हम अपने संकल्पों को क्यों छोड़ देते हैं।

इसका एक पहलू स्थिति पूर्वाग्रह के रूप में जाना जाता है। इन आदतों – हमारी वर्तमान मानसिकता – जिसमें समय और प्रयास लगता है, को बदलने के बजाय हम यथास्थिति के साथ बने रहने की अधिक संभावना रखते हैं।

जितना अधिक हम उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक अतिरिक्त कदमों के बजाय लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि हमें अपनी मानसिकता को बदलने और इसे प्राप्त करने के लिए आवश्यक आदतों को विकसित करने में कठिनाई होगी। यह एक दुष्चक्र बन जाता है क्योंकि जितना अधिक हम किसी चीज के बारे में जोर देते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि हम अपने संज्ञानात्मक शॉर्टकट के साथ आराम की जगह पर लौट आएंगे।

जब हम नशे की लत के व्यवहार में संलग्न होते हैं, तो मस्तिष्क के पीछे के हिस्से, स्वचालित व्यवहार के साथ, आमतौर पर व्यस्त होते हैं। लेकिन इस तरह की सक्रियता से हमारे तंत्रिका मार्गों को सक्रिय रूप से बदलने के लिए, हमें मस्तिष्क के कई हिस्सों को शामिल करने की आवश्यकता है – जिसमें प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स भी शामिल है, जो कि सबसे जटिल संज्ञानात्मक कार्यों में शामिल है।

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न्यूरोइमेजिंग का उपयोग करने वाले एक अध्ययन से पता चलता है कि हमारे व्यवहार को बदलने में मस्तिष्क के कई क्षेत्रों के बीच समन्वित संचार शामिल है, जिसमें प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स के भीतर दो विशिष्ट क्षेत्रों के बीच उच्च गति संचार और एक अन्य पास की संरचना जिसे फ्रंटल कॉर्टेक्स कहा जाता है। आंखों की गति और दृश्य जागरूकता को नियंत्रित करने वाला क्षेत्र है नेत्र क्षेत्र कहा जाता है।

यह हमारे दिमाग के लिए बहुत अधिक संज्ञानात्मक कर है, और इसलिए हम इससे बचने की कोशिश करते हैं।

बेहतर तरीके

आदतों को बदलने के लिए उन व्यवहार प्रतिमानों से अवगत होना आवश्यक है जिन्हें हमने वर्षों से सीखा है और यह जानना कि उन्हें बदलना कितना कठिन है। और यह असंभव है अगर आप नए, परिपूर्ण के सपनों से अंधे हैं। लेकिन अपने आप को बदलने में सफल होने के लिए, आपको अपने वास्तविक स्वरूप को जानने की आवश्यकता है।

यह स्पष्ट, प्राप्त करने योग्य लक्ष्यों को निर्धारित करने में भी मददगार है – जैसे कि सप्ताह में एक अतिरिक्त घंटे को पसंदीदा शौक के लिए समर्पित करना या केवल शाम को बिस्कुट पर प्रतिबंध लगाना, शायद उन्हें एक अच्छी, हर्बल चाय के साथ बदलना।

इसके अलावा, हमें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रक्रिया की सराहना करने और उसका जश्न मनाने की जरूरत है। हम में से बहुत से लोग अनुभव के नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के इच्छुक हैं, जो तनाव और चिंता पैदा करता है। लेकिन बुरी भावनाएँ अधिक ध्यान देने की माँग करती हैं – इसे नकारात्मकता पूर्वाग्रह कहा जाता है। और जितना अधिक हम अपने जीवन में नकारात्मक चीजों पर और अपने बारे में नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि जब हम सकारात्मक चीजों को याद करते हैं तो हम निराश महसूस करते हैं।

जितना अधिक हम स्वयं के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि हम अपनी मानसिकता को बदल सकें।

इसलिए यदि आप बदलना चाहते हैं, तो आप जैसे हैं वैसे ही खुद को स्वीकार करें – और समझें। अगर आप करते भी हैं, तो आप यह भी पाएंगे कि आप “नया साल, वही पुराना मैं” के आदर्श वाक्य पर कायम हैं। उसके साथ कुछ भी गलत नहीं है।

लौघबरो विश्वविद्यालय (बातचीत)

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